100% सही तरीका google adsense account कैसे approve करे

दोस्तों google adsense account कैसे approve करे इस सवाल का जवाब आज के समय में बहोत सारे blogger search कर रहे है और बहोत सारे नए blogger जिन्हें इसके बारे में information नहीं है वह mistake कर ही बैठते है.
google adsense account kaise approve kare

या यह सभी लोग income ना होने के कारण या फिर adsense ना मिलने के के कारण यह निराश होकर इसे हमेशा के लिए बंद कर देते है.या अपनी hard work को काफी हद तक कम कर देते है.

अगर आपके पास एक blog है तो बहोत सारे लोगो का यही सपना होता है की उसे किसी तरह adsense मिल ही जाये क्युकी यह income आने का सरल और बेहतरीन उपाय है.

अगर आप इसमें कोई गलती कर देते है तो यह लम्बे समय के लिए रुक सकता है या आपको बार बार try करने की जरुरत भी पड़ सकती है.

नए blogger हमेशा इसे लेने में बहोत जल्दबाजी कर बैठते है इसके बारे में सही जानकारी नहीं लेते है या adsense की policy को ठीक से नहीं पढ़ते है.

आपको में बता दू जब मेने अपने किसी एक blog के लिए adsense लेना चाहा था तब मुझे पहली बार में ही मिल गया था और वह भी blogger के दिए हुए free themes से ही मिला था.

और इस तरह में adsense की साड़ी जानकारी लेना शुरू कर दी और अब में आपको adsense account approval tricks आपको हिंदी में बताऊंगा.

google adsense account कैसे approve करे

दोस्तों जब मेने अपना पहला blog शुरू किया था तब मुझे भी बहोत सारी नयी बाते सिखने को मिली थी लेकिन में जब भी blog के कुछ नया करता था तब में first उसके लिये information निकाल लेता था.

ठीक इसी तरह से मेने adsense के लिए भी कुया था जिससे मुझे सिर्फ कुछ 1 महीने में adsense मिल गया थातो आप इस post को जरुर पूरा और ध्यान से पढ़िए जिससे आपकी काफी help होगी.

1- domain

अगर आपने पहली बार blog बनाया है तो मेरे ख्याल से वह blogspot पर ही आपने बनाया होगा मेने भी यही किया था लेकिन मेने इसके लिए एक custom domain भी खरीदा था.

custom domain आपको एक free subdomain से बिलकुल अलग कर देता है यह google को एक भरोसा दिलाता है इसलिए adsense के लिए approvel मिलने के चांस बढ़ जाते है.

और यह बात जरुर ध्यान दे की वह domain .com, .in, .net, या .org में ही हो और अगर यह .com से ही लोगे तो और भी अच्छा होगा.

domain के लिए आप godaddy या bigrock जैसे webside से खरीद सकते है और इसे अपने blog के साथ जोड़ दे.

2- blog traffic है जरुरी

adsense के लिए आपका blog traffic भी काफी जरुरी होता है अगर आपके blog पर बिलकुल भी traffic नहीं है तो यह मिलना काफी मुश्किल ही है.

इसके लिए यह ध्यान दे की आपका blog google के webmaster से जुडा हुआ हो या आप और भी जिन webmaster का उपयोग करते है उसपर से भी traffic ला सकते है.

मुझे जब मिला था तब उसपर सिर्फ 20 से लेके 60 तक traffic ही मिल रहा था क्युकी वह blog बिलकुल ही नया था.

यह बात भी आप ध्यान रखे की आप blog पर traffic बिलकुल सही तरीके से ला रहे हो अगर आप किसी ऐसे blog या तरीके से ला रहे है जो illegal है तो ऐसे में आपको approvel मिलना मुश्किल है.

3- number of posts

यह काफी जरुरी है की आपके blog पर कितने post होने चाहिए क्युकी इसके बिना काफी मुश्किल है आपका adsense मिलना.

यहाँ कुछ इस तरह भी हो सकता है की google को समझने में आसानी हो सकती है की आपके blog पर लिखे जाने वाली qwality कितनी अच्छी है.

और ठीक इसी तरह जैसे आपको पता ही होगा की अच्छे qwality हो तो google उनकी अच्छी मदत करता है अब कितने post होने चाहिए यह बिलकुल कोई सही तरीके से नहीं बता सकेगा.

जैसे की मुझे जब मिला था मेरे blog पर 20 post मेने लिखे थे इनमे से कुछ में 500 keyword थे तो कुछ में 1000 से ज्यादा थे.

इसलिए आप adsense जल्दी लेने की ना सोचे लेकिन अपने blog को अच्छा बनाए के लिए पूरी मेहनत करे जितने ज्यादा post होंगे उतना ही अच्छा response भी आपको मिलेगा.

4- important pages बनाये

आप ने एक अच्छा blog बना लिया है तो उसमे आपके blog से जुडी कुछ post डालनी होगी जो आपके blog को support करेंगे.जैसे की privacy policy page,about us,और disclaimer जैसे चीजे काफी जरुरी होती है.

इन्हें बनाना काफी सरल है आपको इसे बनाने के लिए बहोत सारे website बड़ी आसानी से मिल जायेंगे बस आपको उसमे कुछ जगहों पर आपका email contact या domain डालना होगा.

लेकिन यह adsense के लिए ज्यादा जरुरी नहीं होता है लेकिन इसे आपको blog के लिए तो करना ही होगा तो आप adsense से पहले ही कर सकते है.

5- सही topic चुने

दोस्तों blog लिखने के कुछ नियम है जो सभी blogger को follow करना ही होता है इसके लिए सही topic का चुनाव करते आना चाहिए जैसे की आप किसी को जानकारी देने वाले topic पर लिख रहे है तो आप कर सकते है.

जैसे आप health,education,tech,इन सभी चीजो पर आप लिख सकते है इसपर आपको बड़ी ही आसानी से adsense approvel मिल जायेगा.

आप अगर किसी ऐसे topic पर work करते है जैसे movies song downloading fastival wishes, ऐसे blog बिलकुल भी ना बनाये.

google पर इन सभी के लिए adsense approvel नहीं देता है और अगर आपको मिल भी जाये तो वह कुछ दिनों में बंद कर देगा.

इसलिए आप जिस topic को चुने तो हमेशा user friendly topic ही चुना नहीं तो आपका work पूरी तरह खराब हो सकता है.

6- unique content

दोस्तों आज के समय में हर नया blogger जब भी post लिखता है वह हमेशा गलती कर बेठता है वह हमेशा unique content लिखना भूल जाता है.

या वह हमेशा किसी और की post को देखकर लिखता है इससे वह कुछ अपना बहोत बड़ा post लिख लेते है लेकिन इसका बिलकुल फायदा नहीं होता है.

आप अगर खुद का एक unique content लिखते है तो यह बहोत जल्द और अच्छे से rank भी करता है और आपके blog को एक अच्छा support मिलता है.

अगर आप अच्छा post नहीं लिखते है तो google इसे अच्छे से पकड़ सकता है ओए आपके post की ranking down कर सकता है.

orignal content लिखने के लिए आप grammar को सही तरीके से लिखे आपकी post से हमेशा लोगो की मदत हो सके जिससे वह user आपके blog पर वापस आये.

हमेशा अच्छा post लिखने के लिए आपको post के plagiarism को पूरी तरह भी ख़तम करना पड़ता है इसके लिए आप नीचे दिए इन tools का इस्तमाल कर सकते है.


7- copyright image

दोस्तों जैसे की मेने आप से कहा की google बिलकुल भी plagiarism को स्वीकार नहीं करता है इसलिए यही ची आपके blog images में भी लागू होती है.

आप जिस भी image को इस्तमाल कर रहे है वह आपका अपना बनाया हुआ होना चाहिए या वह बिलकुल copyright free होना चाहिए.

अगर आप ऐसा करते है तो आपको adsense बिलकुल भी नहीं मिलेगा साथ ही आपका blog अगर blogspot पर है तो google आपके blog को भी हटा सकता है.

इसलिए कभी भी google या किसी भी दुसरे platform से आप image का उसे blog के लिए मत करिए.

इसके लिए आप किसी free image उसे करने के लिए pixabay जैसे website का सहारा ले सकते है इसपर आपको बिलकुल free image मिलेंगे वह भी बहोत सारे.

8- blog design

कुछ लोग ऐसे होते है जो हमेशा जब पहला new blog बनाते है है तो उसमे बहोत सारे design डालकर रख देते है सोचते है यह user को काफी अच्छा लगेगा.

लेकिन यह बिलकुल इसके उलट होता है क्युकी अगर आपका theme सही नहीं है तो कोई आपके post को ठीक से पढ़ नहीं पायेगा और तुरंत वहा से चला जायेगा.

इसलिए हमेशा जरुरी होता है की आपका theme बिलकुल responsive होना चाहिए और वह हर mobile के साथ user friendly होना चाहिए.

इससे आपके blog को अच्छी help मिलेगी अपने blog को अच्छे से customize भी करना सीखे यह आपको काफी blog ranking में help करेगा.

इसमें यह भी ध्यान जरुर दे की आपके blog पर कोई भी error न हो साथ ही आपके post की ranking speed अच्छी बनाये रखे.

यह भी पढ़े: google adsense क्या है

conclusion
दोस्तों इस तरह से अब आप अपने blog के लिए adsense के लिए apply करते है तो जरुर आपको adsense approvel मिलने के chance बढ़ जायेंगे.

और अगर आपको अभी तक adsense नहीं मिला है तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की google adsense account कैसे approve करे.

दोस्तों अगर आपका और भी कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे comment जरुर करे और इस post को उनके पास जरुर पहोचाये जिन्हें इसकी जरुरत है.

Post a Comment

0 Comments