google adsense क्या है और कैसे काम करता है? (2019)

google adsense क्या है? दोस्तों अगर आप internet से पैसे कमाने का सोच रहे है तो आपने इसके बारे में भी जरुर कही न कही पढ़ा ही होगा और बहोत से लोग यह भी सोचकर आते है की अगर यह हमें मिल गया तो हमारी income शुरू हो जाएगी और हम अगले दिन से ही बहोत  सारा पैसा कमा सकेंगे.

google adsense kya hai

लेकिन ऐसा नहीं है यह आपको ऐसे बहोत से post या videos भी देखने को मिले होंगे जिसमे कहा गया है की इससे इसे अपने blog या website पर जोड़ दे तो यह हमें बहोत पैसा देता है.

अगर आप इस तरह income चाहते है तो इसके लिए बहोत ज्यादा अच्छे से मेहनत करनी होगी क्युकी इसके बिना आपको income आना मुश्किल है और साथ ही हमेशा काम भी करे.

यह कोई एक दिन का काम नहीं इसपर आज के समय में लगभग हर कोई जुडा हुआ है और इसमें कुछ ही लोग success हो पाते है अगर आप ने blog बना लिया है और आप blog पर काम ही नहीं करेंगे तो आपको यहाँ से भी पैसे नहीं मिलेंगे.

क्युकी आपको सबसे पहले adsense का approvel लेना होता है और यह एक advertisement का काम करता है यह ads जब आपके blog पर देखता है तब आपको पैसे मिलते है लेकिन इसके लिए आपको visitor की जरुरत पड़ेगी.

google adsense क्या है


यह google का ही बनाया गया एक platform है जो लोगो को पैसे कमाने में मदत करता है लेकिन यह सीधे पैसे नहीं देता है इसके लिए आपको blog या youtube का सहारा लेना होगा.

और यह text videos और images के ads दिखाता है यह सब depend करता है की आप किस पर काम कर रहे हो जैसे youtube पर ज्यादातर videos के ads देखने को मिलते है और blog पर images और text के.

लेकिन इसके लिए आपको adsense approved की भी जरुरत पड़ेगी और यह आसानी से नहीं मिलता है यह निर्भर करता है की आप जिस platform के लिए approvel ले रहे है वह सही से है या नहीं.

इसमें आपको दो तरीके की income आती है एक आपको ads देखने के मिलते है और दूसरा जो होता है यह ads पर click के हिसाब से मिलता है लेकिन ads को देखने के पैसे बहोत कम मिलते है और click पर ज्यादा मिलते है.

अगर आप youtube के लिए use करते है तो इस advertise को आप customize नहीं कर सकते है लेकिन अगर यही blog पर करते है तो आप हर ads को चाहे जैसे लगा सकते है.

और आपको यहाँ अब बहोत सारे visitor की जरुरत पड़ेगी जो ads को अगर देखेंगे या click करेंगे तो यह income सीधे आपके adsense में जमा हो जाएगी और आप जितना मेहनत करके जितने ज्यादा visitor लायेंगे उतना ही ज्यादा आपकी earnings भी बढ़ेगी.

यह ज्यादातर youtube और blog के लिए ही इस्तमाल किया जाता है अगर आप इसपर भी आपको adsense ही पैसा देता है लेकिन यह बात याद रहे की यह आपको कभी ज्यादा पैसे भी देता है कभी कम भी देता है यह advertisers पर निर्भर रहता है की यह कितना ads के लिए खर्च करते है.

साथ ही आपको इसकी इनकम भी अलग अलग topic के हिसाब से मिलती है जैसे आप tech पर लिखते है तो income थोड़ी ज्यादा है लेकिन helth पर इससे थोड़ी कम है.

जैसे ही आपके account पर कम से कम $100 हो जाते है तभी आप अपनी income को bank में डाल सकते है.इससे कम आप नहीं निकाल सकते है यह बात ध्यान रखे.

अगर आपके पास अच्छे visitor है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन नहीं है तो भी आप इसके लिए आप कभी भी approvel ले सकते है.

adsense कैसे काम करता है


adsense के बारे में तो आप अब जान ही गए होंगे लेकिन अब हम जानेंगे की adsense कैसे काम करता है देखिये जो भी advertiser होते है यह google पर ads डालते है.

 google यह ads दुसरे जगह पहोचाने के लिए जैसे blog या youtube के platform पर ले जाने के लिए  adsense का सहारा लेता है.

इसके बाद वह blogger या वह इंसान जो adsense से पैसे कमाना चाहता है वह इसकी मदत लेता है इसे अपने ब्लॉग पर लगाता है जिसके बाद किसी कंपनी या वह जो advertisement कर रहा है उनकी ads लोगो तक पहोचती है.

अब जब भी कोई visitor अगर उस ads पर click करता है तो ऐसे में advertiser की हेल्प हो जाती है क्युकी वह उसपर तभी click करता है जब उसे उस advertise के बारे में और जानना होता है.

और जब ऐसा होता है तब आपको उसके कुछ पैसे मिलते है और कुछ पैसे google अपने पास रख लेता है यह income आपको हर click पर अलग अलग मिल सकती है.

क्युकी यह सब कंपनी keyword पर ही पैसा लगाती है और अगर कोई उस keyword से जुडी कोई चीज search जब करता है तब उसे उसी तरह की ads भी दिखने लगते है.

इसका आपको एक फायदा यह भी है अगर आप अच्छे keyword पर जिसपे ज्यादा पैसे लगाये जाते है उसपर काम करते है तो आपको उसी के हिसाब से income भी होती है.

जैसे की आप अगर helth पर कुछ लिखते है और कोई visitor उसे पढ़ रहा है तो उसे ads भी helth की ही दिखने वाली है.

लेकिन यह हमेशा नहीं होता है कभी कभी कोई व्यक्ति अगर कोई चीज search करता है तो adsense उसे target ads भी दिखा सकता है जो उसने पहले search किया होगा.

अगर आप इसे देखना चाहते है या आप भी कोई advertisement करना चाहते है तो इसके लिए आप adwords का सहारा ले सकते है.

और आप यही से यह भी पता लगा सकते है की कोंसी कंपनी किस keyword पर कितना खर्च कर रही है आपको adsense के अलावा और भी दुसरे बहोत से option है.

लेकिन यह google का बनाया ही product है तो लोग इसे ज्यादा इस्तमाल करते है और यह भरोसेमंद भी है साथ ही अगर आप इसके साथ जुड़ते है तो आपको इसकी वजह से कोई परशानी भी नहि होगी.

अगर आपको approvel एक बार मिल जाता है और आप blog या website पर लगा ते है तो यह बात जरुर ध्यान रखे की अगर आपके views कम है जीससे आप income नहीं कमा पा रहे है तो आप खुद ही ads पर बिलकुल भी क्लिक ना करे.

अगर आप ऐसा करते है तो आप आपका adsense बंद हो जायेगा साथ ही आपकी मेहनत भी खराब हो जाएगी क्युकी इसे दुबारा हासिल करना काफी मुश्किल हो जायेगा.

साथ ही यह भी ध्यान रखे की आप इसे views ज्यादा पाने के लिए या ज्यादा clicks के लिए किसी गलत website से बिलकुल भी ना जोड़े ऐसे में भी आपके adsense को नुक्सान हो सकता है.

साथ ही अगर आपके ads पर कोई बार बार clicks करता है तो भी आपको नुक्सान हो सकता है यह ध्यान रखे की अगर ऐसा होता है तो google feedback जरुर करे ऐसे में आपका adsense सही रहेगा.

अब आप सही से समझ गए होंगे की google adsense क्या है और कैसे काम करता है साथ ही आप इसे कैसे बचाए यह भी समझ गए है अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें comment करके जरुर बताइए.

साथ ही इस post को दुसरे के साथ share जरुर करिए जिन्हें इसकी जरुरत है. आप हमारे और भी article पढ़ सकते हो जो blog से जुड़े है.

Post a Comment

0 Comments