सेंसेक्स क्या होता है - (what is sensex in hindi)

सेंसेक्स क्या होता है यह यह सवाल हर किसी के मन में हमेशा ही आता होगा जब आप tv या अखबारों में sensex शब्द देखा या सुना होगा और ठीक इसके बाद एकबार आपके mind में यह भी आया होगा की आखिर सेंसेक्स क्या होता है.
sensex kya hota hai


दोस्तों बहोत से लोग आपको share market के बारे में निवेश करने को कहते है या फिर इसके बारे में बात भी करते दीखते है सेंसेक्स इन्ही का एक product है जो share market में काफी अहम रोल अदा करता है.

लेकिन sensex कोनसा अहम रोल निभाता है यह बहोत कम ही लोग जानते है आज हम सिर्फ यही जानने वाले है की sensexआखिर क्या है और इसमें क्या work होता है.अगर आपने इससे पहले nifty के बारे में सूना होगा तो ठीक इसी की तरह ही होता है.

सेंसेक्स क्या होता है (sensex in hindi)

दोस्तों sensex share market की स्थिति देखने का एक platform है यह और यह सिर्फ हमारे देश में मुख्य stock exchange अभी है जिनका नाम BSE और दूसरा NSE और आपको यभ भी बता दू की (sensex) सेंसेक्स का अर्थ कुछ ऐसे है sensitive और index इन दोनों शब्दों को मिलाकर बनाया गया है इस शब्द को दीपक मोहोनी द्वारा बनाया गया है.

सेंसेक्स का काम है stock market के जरिये हमारे देश में होने वाले share के भाव के तेजी और मंदी को दिखाना है आपको यह भी बता दे की sensex india का काफी पुराना stock market भी है इसकी शुरवात 1986 में की गयी है.

sensex का काम होता है की stock market में सभी सूचकांक company के सभी share पर ध्यान रखना होता है और इनके दिन में जो भी काम होते है इसकी एक फिक्स वैल्यू हमें निकालकर दे इससे होता ये है जो भी company इसमें list होती है इनकी जानकारी हमें आसान तरीके से मिल सके.

सेंसेक्स आखिर कैसे बनता है

जैसे की कुछ लोग जानते ही होंगे sensex बॉमबे stock exchange का ही एक हिसा है और इन्हें केवल 30 कंपनी के share के भावो को मिलाकर बनाया गया है लेकिन क्या आप जानते है की BSE यानी बॉमबे stock exchange में सभी कंपनियों की संख्या 6000 से भी ज्यादा हो चुकी है.

क्या आप जानते है जब sensex की गणना होती है तो इसे सिर्फ 30 company के base पर बनाया जाता है और इसमें समय के साथ काफी change भी होते रहते है लेकिन सबसे उपर सिर्फ 30 company ही चुने जाते है और इन सभी company की हिस्सेदारी भी लगभग आधे के आसपास होती है.

अब होता कुछ ऐसा है की जब इन कंपनियों के share के भाव बढ़ेंगे तो इसी तरह से सेंसेक्स भी बढ़ता है और जब भी share के भाव में गिरावट होती है तो sensex भी गिरता है.यानी जब इन company का भाव बढ़ता है तो कम्पनी मुनाफे में जाती है.

इसका मतलब यह है जब इसका sensex काफी ऊपर जाने लगता है और लोग इसके कुछ share अपने पास खरीद लेते है और जब कभी इसका किसी कंपनी का भाव कम होने लगता है तो इसके खरीदे गए share को लोग बेच देते है जिससे मार्किट भी down होने लगती है.


शेयर बाजार के नियम

क्या आप जानते है की इन कम्पनियों को यहाँ तक आने में देश के टॉप सबसे बड़ी 150 कंपनियों में होना काफी जरुरी होता है और इस कंपनी के share को कम से कम 1 साल या उससे भी ज्यादा समय के लिए stock exchange पर होना जरुरी है और यह भी जरुरी होता है की एक साल में इस कंपनी के share को खरीदा और बेचे जाना भी जरुरी होता है इस तरह से शेयर बाजार के नियम होते है.

सेंसेक्स के फायदे क्या है

sensex का फायदा कुछ इस तरह होता है की देश के सबसे बड़े market में क्या क्या हो रहा है और किस तरह से हो रहा है यह सब कुछ sensex आपको आसान से language में समझा सके और आपको एक सही तरीके से मोका दे सके investment करने का.

sensex का work कुछ इस तरह है की सारी company की information आप तक पहोचाता है तो इसे कभी ऊपर या कभी निचे होते हुए आप देख सकते है इसी तरह ये सभी information को आप देखकर अपने हिसाब से इसमें invest कर सकते है.

जब आप इसमें invest करते है तब आपकी income इन company को मिलते है जिससे हम सभी के income से यह अपना business बड़ा करते है और इससे देश में नए jobs बढ़ने लगती है जिससे देश को भी profit होता है साथ ही देश में बेरोजगारी भी कम होती है.

और कुछ ऐसा होता जब देश का पैसा strong होने लगता है तब बाहरी company भी देश पर नजर डालती है और investment करने का सोचने लगती है और जब पैसा strong होता है तो देश के बाहर से खरीदे जाने वाले product भी और सस्ती मिलने लगती है.

और जिस जिसने इसमें पैसा लगाये है तो उनका पैसा इन्ही companys के ऊपर ही depend होता है अगर कोई company खराब प्रदर्शन करती है यानी निचे आजाती है तो लोगो का income भी डूबने लगता है इसे time रहते निकलना होता है.

ठीक इसी तरह जब कोई company अच्छा प्रदर्शन कर रही होती है तो आपके लगाये पैसे भी बढ़ने लगते है और जितने पैसे लगाते है ठीक इसी तरह से आपको आपके पैसे मिल जाते है.अगर आप share market को अच्छी तरह से समझ जायेंगे तभी आप इसमें invest करने की सोचे.

यह भी पढ़े:
google से पैसे कैसे कमाए

conclusion

share market आपको बहोत rich भी बना सकता है लेकिन अगर आप इसपर ठीक से work ना करे तो यह आपको काफी loss भी पहोचा सकता है साथ ही इसमे आप एक दिन rich नहीं हो सकते है इसमें आपको कुछ time देना होगा या कई साल तक भी हो सकता है.

दोस्तों में उम्मीद करता हु अब आपको सेंसेक्स क्या होता है यह story पसंद आयी होगी अगर आप चाहते है की आपके और भी किसी सवाल का जवाब में दे सके तो आप मुझे comment में जरुर बताये और हो सके तो इस post को उन लोगो के साथ शेयर करिए जिन्हें इसकी जरुरत है.

Post a Comment

0 Comments