hybrid sim slot और dedicated sim slot क्या होता है


hybrid sim slot और dedicated sim slot क्या होता है अगर आप नया samartphone लेने की सोच रहे है तो आपके मन में यह सवाल जरुर होगा तो चलिए जानते है.
hybrid sim slot or dedicated sim slot kya hota hai

दोस्तों अगर आप online या फिर कही से कोई smartphone ले रहे है और आपने उसपर देखा की यह hybrid sim या dedicated सिम लिखा होता है ऐसे में हम समझ नहीं पाते है की दोनो का meaning आखिर होता क्या है.

इसे जाने बिना हम अपना मनपसंद smartphone खरीद लेते है लेकिन जब हमें इस सवाल का जवाब मिलता है तो काफी देर हो चुकी होती है और हमें लिए हुए phone के साथ ही adjust होना पड़ जाता है.

आज के समय में जितनी तेजी से smartphone launch किये जा रहे है इसी लिए और जिस तरह से देश में smartphone को लेकर competition बढ़ते जा रहे है ऐसे में कुछ जगह customer का फायदा हो रहा है.

लेकिन कुछ ऐसे भी problem आ गए है जहा उन्हें नुक्सान भी झेलने पड रहे है इन्ही में से यह hybrid और dedicated सिम भी है तो चलिए हम विस्तार से इस बारे में जानते है.


hybrid sim slot और dedicated sim slot क्या होता है.


दोस्तों जब से smartphone का बाजार देश में तेजी से बढ़ रहा है ठीक इसी तरह से dual sim की भी तेजी आयी है अब कोई भी एक sim में adjust नहीं होना चाहता है इसलिए दो sim card रखना ही जरुरी हो गया है.

पहले samrtphone जो बनते थे उसमे dual sim और साथ में memory card slot की भी जगह दी गयी होती थी लेकिन अब के समय में जितना competition है इसलिए हर company सिर्फ design पर ही focus करने लगा है.

इसलिए dual sim में से एक sim को इस तरह से बनाया जा रहा है की जिमसे या तो एक sim use करने के बाद दुसरे slot में या एक sim या उसकी जगह पर memory slot लगा सकते है चलिए इसे अच्छे से जानते है.


hybrid sim slot meaning in hindi


hybrid sim का इस्तमाल ज्यादातर slim smartphone में इस्तमाल किया जा रहा है जिस phone का space कम होता है उसमे इसका इस्तमाल किया जाता है.

लेकिन अभी के हर smartphone ऐसे ही hybrid sim slot ही मिलने लगे है इसकी एक वजह यह भी हो सकती है की बाजार में smartphone की मांग जिस तरह से बढ़ रही है ठीक इसी तरह से इसे भी आसानी से smartphone बनाया जा सके इसपर भी ध्यान दिया जाता है.

इसमें आपको सिर्फ एक sim और एक sd card लगा सकते है या फिर आप sd card को हटाकर इसमें आप दो sim कार्ड को लगा सकते है.

ऐसा इसलिए होता है की पहले के मुकाबले अब के smartphone में storage पहले ही ज्यादा दी गयी होती है यह कुछ इस तरह होती है 2 gb ram के साथ 16 gb की phone storage यह आप पर निर्भर होता है की आप कोनसा फ़ोन लेते है यह इस तरह से बढ़ाया जाता है.


dedicated sim slot meaning in hindi


dedicated sim card पहले के मुकाबले में अब काफी कम दिखने लगे है लेकिन customer की हमेशा मांग यही होती है की उसे उसके बजट में एक ऐसा smartphone मिल सके जिसमे dedicated sim का option भी दिया गया हो.

इसलिए अब फिर से बहोत से कंपनी ऐसे है जो इसे फिर बनाने लगे है क्युकी अब लोग smatphone पर ही इतना कुछ work करने लगे है की उनका एक बजट phone का storage आसानी से भर जाता है.

इसलिए उन्हें एक sd card की जरुरत पड़ ही जाती है इसलिए dedicated sim का option दिया हुआ होता है.

इसमें आप दो sim के साथ एक sd card भी लगा सकते है और इसी तरीके को dedicated sim slot कहा जाता है यह आपके phone storage को आसानी से बढ़ा सकता है.


hybrid sim slot में dedicated sim कैसे इस्तमाल करे


अब अगर आपका एक बजट smartphone है या आप अपने phone में ही ज्यादा apps के साथ work या gameing करते है तो ऐसा समय जरुर आता है जब आपका phone का storage भी full होने लगता है.

लेकिन होता कुछ ऐसा भी है की आप किसी कारण के वजह से अपने phone से दोनों sim नहीं निकालना चाहते है तो ऐसे में आपको जरुरत पड़ेगी hybrid sim slot extender की.

ऐसा नहीं है की अगर आपके पास hybrid sim slot smartphone है तो आप dedicated sim का इस्तमाल नहीं कर सकते है.

आप ऐसा बिलकुल कर सकते है आप बड़ी ही आसानी से अपने hybrid smartphone में भी dual sim और sd card लगा सकते है.


hybrid sim slot extender


दोस्तों आज के समय में बहोत सारे ऐसे gadget है जो हमारी बहोत ज्यादा help करते है इन्ही में से एक hybrid sim extender भी है जो आपके hybrid slot को dedicated स्लॉट में आसानी से बदल देगा तो चलिए जानते है यह कैसे work करता है.

सबसे पहले आपको किसी online site से hybrid sim extender खरीदना होगा या आप इसे नजदीकी market से भी खरीद सकते है.
  • सबसे पहले आप अपने first सिम को slot में लगाये.अब sd card को slot में लगाये.
  • इसके बाद आप सिम extender को जहा slot दिया है उसे sd कार्ड पर रख कर phone में डाल दे.
  • अब slot बंद करके दुसरे हिस्से को अपने phone के बाहर लगा दे.
  • दुसरे slot में जो बाहर की तरफ है उसमे आप अपना दूसरा सिम डाल सकते है.
  • अब आपका phone dedicated sim slot बन चूका है.

    conclusion

    दोस्तों ऊपर दिए गए तरीके से आप अपने phone को dedicated slot में बदल सकते है लेकिन यह बात भी जरुर ध्यान रखे की जब आप इसे करते है तो जिस तरफ सिम slot लगाते है उसे आपको smartphone के पीछे लगाना होगा जो आपके phone को थोडा अलग बना देता है.

    इसलिए आप इसके लिए किसी cover का भी इस्तमाल कर सकते है जो उसे छिपा देगा यह आपके लिए ठीक रहेगा नहीं तो और इसकी कीमत भी सिर्फ 300 तक है आपको एक नया phone लेने से अच्छा आपके बजट में यह चीज सही रहेगी.

    और इस तरीके को इस्तमाल करके आप अपने sd card की space जितना चाहे बढ़ा सकते है बस आपको ज्यादा space वाले sd कार्ड की जरुरत पड़ेगी दोस्तों में उम्मीद करता हु की आप समझ गए होंगे hybrid sim slot और dedicated sim slot क्या होता है और इसे कैसे extend करते है.

    यह पढ़े:-  refurbished phone kya hota hai

    अगर आपको इस post से help होती है तो आप इसे जरुर उन्हें share करे जिन्हें इसकी जरुरत है और आप इसे whatsapp facebook पर भी अपने दोस्तों के साथ एक बार जरुर शेयर करिए.

    Post a Comment

    0 Comments