otp क्या है - one time password क्या होता है? 100% सही जानकारी

दोस्तों one time password यानी otp क्या है यह हर कोई जानना चाहता है इसे हर कोई use करता है लेकिन एक बार जरुर इसे हर कोई जान्ने की कोशिश करता ही है.

otp kya hai

दोस्तों जिस तरह से आज के समय में दुनिया online और डिजिटल हो रही है ठीक इसी तरह से हर कंपनी अपने data को सँभालने के लिए और भी ज्यादा security पर काम कर रहे है जीससे उनके customers के data बिलकुल सुरक्षित रहे सके.



ठीक इसी तरह से आपने यह भी देखा होगा जब भी कोई व्यक्ति online transaction करता है तो उस व्यक्ति को online transaction करने पर कुछ number मिलते है जिसे डालते ही payment या कोई online work पूरा हो जाता है तो आखिर यह कैसे होता है चलिए जानते है.

otp full form

दोस्तों otp का full form होता है one time password इसे हमेशा एक security की तरह देखा जाता है यानी इसे वहा use किया जाता है जहा आपका कोई भी डाटा save रह सके या आपके account payment सही से हो सके इसलिए इसे काम में लाया जाता है.

otp नंबर क्या है - ओटीपी number कैसे प्राप्त करे?

दोस्तों otp का काम हमेशा यही होता है की वह आपके किसी भी data को verify करने का work करती है यानी जहा भी आपका data सेफ रखने का work होता है वहा पर otp को काम में लाया जाता है.

यह सुनिचित करने का काम करता है की आप जो भी online कर रहे है वह जिसके नाम से किया जा रहा है वही person आप ही है और आप इसके owner है यह otp से जाना जाता है.

इसके work करने के बहोत सारे तरीके होते है जैसे की आप कही कोई नया email बनाते है यानी जहा कही भी आप online platform पर signup करने की कोशीश करते है तो यह जरुरी होता है क्युकी इसी से पता चलता है की आप जिस भी number या email को जोड़ रहे है वह आपका ही है.

यह अब ज्यादातर online banking में भी काम में लाया जाता है अगर आपने पहले कभी online banking की है तो आपने हमेशा यह देखा होगा की जब भी आप कोई भी transaction पर work करते है तो आपको उसके बदले एक sms प्राप्त होता है इसे ही otp कहा जाता और जब आप इसे डालते है तभी आपका payment transfer किया जाता है.

otp इस तरह से अपने दो works को पूरा करता है पहला होता है की जब आप payment करते है तब यह सुनिछित करता है की इसे transaction को वही person पूरा कर रहा है जिसके नाम से यह account है.

और दूसरा work होता है जब आप किसी bank के द्वारा payment करते है तो इसमें आप और bank ही काम कर रहा हो कोई तीसरा person ना हो जैसे की कोई इसे hack करके आपके data या payment को ले ना ले इसलिए इसे काम में लाया जाता है.

ओटीपी कैसे बनाएं (otp password kaise banaye)

दोस्तों otp तब बनता है जब आप अपने किसी भी काम को online कर रहे होते है जब भी आप payment share करते है तब या कभी आप किसी site पर account बनाते है तब यह इसी bank या website के द्वारा आपके phone number पर या email पर या फिर कहे voice calling के जरिये आपको मिल जाता है और आप इस तरह से otp नंबर निकाल सकते है और इससे आपको पता चल जायेगा की मेरा ओटीपी नंबर क्या है.




apna otp number कैसे जाने? (otp के प्रकार)

अगर आपने पहले otp का इस्तमाल नहीं किया है तो हम अब जानेंगे otp कैसे check करे और otp number को किस तरह से पा सकते है otp अभी तक तीन प्रकार के आ चुके है जिसमे से sms otp को सभी जानते है और इनमे से सभी otp को password रिकवर के लिए भी किया जाता है.

email otp

otp kya hai
यह तय करता है की आप जिस भी platform के लिए otp का इस्तमाल कर रहे है उसमे डाला गया email आपका ही है और आप ही इसे चला रहे है और एक तरह से यह email को verify भी करने का काम करता है इसमें आपको email के अंदर link दिया होता है उस link पर आप जब click करते है तब यह verify हो जाता है.

sms otp

otp kya hai
अभी के समय में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला एक sms otp ही है और इसे banking के लिए भी काफी इस्तमाल करते है क्युकी यह तीनो में से सबसे आसान है और आसानी से लोग इसे समझ भी जाते है इसमें आपको कुछ digit दिए जाते है यह कम से कम 4 अंको का होता है और यह 8 अंको तक भी हो सकता है.

voice calling otp

otp kya hai
सभी otp में सबसे कम इस्तमाल किये जाने वाला otp voice calling ही है इसमें आपको calling के द्वारा otp नंबर बताया जाता है और कुछ जगहों पर जब sms otp काम नहीं करता तो इस otp का option भी आपको दिया जाता है.

जियो फोन में ओटीपी नंबर कैसे प्राप्त करें


दोस्तों जियो फ़ोन हो या कोई jio की तरह simple फ़ोन हो उसमे भी आप आसानी से otp number देख सकते है इसके लिए आप जिस platform पर काम कर रहे है उसपर देखे की आपका otp किस पर भेजा गया है.


  • अगर otp email पर भेजा गया है तो आपको आपके जियो phone के browser में जाकर email पर login होना है अब आपका email open होने पर आपको वहा otp दिख जायेगा.
  • sms otp आपको आपके messages की list में दिख जायेगा अगर आपको sms otp आने वाला है तो messages में जाकर आप देख सकते है यह 4 से 8 अंको में होता है.
  • jio phone में voice otp के लिए आपको सीधे call आएगा जिसमें आपको otp सुनाई देगा.


conclusion

जैसा की मेने आपको बताया की otp यानि one time password कहा जाता है यानी इसका work सिर्फ एक बार के लिए होता है इसे आप दुबारा use नहीं कर सकते है अगर करना चाहते है तो आपको नया otp फिर से generate करना होगा.

किसी भी otp password की timeing भी होती है यह कम से कम 1 मिनिट से लेकर 24 घंटे तक की ही होती है यह otp भेजने वाले platform ही तय करती है की किसी भी otp को कितना समय देना चाहिए.

otp हमेशा आपके हर दिन के काम को सुरक्षित रखता है और इसे दुसरो से बचाया जाता है अगर दोस्तों आपको मेरी यह post, otp क्या है पसंद आयी है तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share करे.

Post a Comment

0 Comments