ज़िप कोड क्या होता है - (what is zip code in hindi)

ज़िप कोड क्या होता है यह question हर person के मन में होता है जिसे इस सवाल को लेकर जब उसे कही न कही जरुरत पड़ती है तो चलिए हम इसबारे में पूरी information इस post में जानते है.

zip-code-kya-hota-hai

ज़िप कोड क्या होता है

दोस्तों ज़िप code एक ऐसी जरुरत है जो बहोत बड़ी भी नहीं है लेकिन बिना इसके बहोत सारे हमारे work रुक जाते है और बहोत से लोग इस चीज को लेकर भी परेशान भी हो जाते है की आखिर zip code क्या है.

अगर आप कोई online या offline form भरते है तो ज़िप code भरना काफी जरुरी होता है इसलिए आपको हमेशा पता होना चाहिए की आपके एरिया का zip code क्या है.

यह zip कोड आपकी और जिसके लिए आप कोई फॉर्म भरकर सबमिट करते है दोनों के लिए काफी जरुरी होता है इसकी शुरुवात भारत में 15 अगस्त 1972 में शुरू की गयी थी जिसे postel कोड या pin कोड के नाम से जाना जाता है. 

zip code

ज़िप कोड का फुल फॉर्म होता है - zone improvement plan इसे आप याद रख सकते है अगर आप कही बाहर जाते है तो यह आपकी जरुरत हो सकती है.

दोस्तों zip code का इस्तमाल अमेरिका कैनेडा जैसे देशो में ज्यादा इस्तमाल किया जाता है जैसे यहाँ pin code कहा जाता है वैसे ही यह बाहरी देशो में zip code के नाम से populer है.

zip code 5 अंको का हो सकता है अगर आप अमेरिका जैसे बाहरी देशो के लिए या वहा कोई फॉर्म submit करते है तो वहा pin code की जगह पर आपको zip code लिखकर आएगा.

और अगर आप भारत में कही zip code की जरुरत है तो आप बेफिक्र होकर आप pin code को डाल सकते है.

पोस्टल कोड क्या होता है

दोस्तों पोस्टल कोड को ही pin कोड के नाम से भी जाना जाता है और pin code का फुल फॉर्म होता है postel index number इसे 1972 में बनाया गया था.

इसे post office के लिए बनाया गया था जिससे हम कोई ख़त या courier भेज सकते है इससे इन लोगो को आप तक पहोचने में काफी आसानी होती है.

अगर आपका address गलत हो भी जाए तो भी कोई भी कुर्रियर कही और ना जा सके इसलिए यह काफी जरुरी होता है.

क्युकी अगर आपका address गलत भी हो जाए तो आपका कुरियर आपके दिए पोस्टल कोड के डाक खाने तक पहोच जाता है.

और वहा का post office worker किसी भी address को अच्छे से जानता है एक बार आपका कुरियर सही पोस्टल कोड पर पहोच जाए तो वहा से आपका courier या letter आपको आपके घर या office में मिल ही जायेगा.

पोस्टल कोड से हम किसी भी जगह पर आसानी से पहोच सकते है इस pin code में जो number होते है उस हर number का कोई ना कोई मतलब भी होता है.

आपके pin code से कोई भी आसानी से समझ सकता है की आपके पार्सल को कहा ले जाना है इन कोड में region, sub region, district और post office को number की तरह जोड़ा गया होता है जैसे की आप उपरी तस्वीर में देख सकते है.

E-commerce sites

दोस्तों अगर आप online product को मंगाने के शोकीन है तो आपने देखा होगा की आपका कोई भी प्रोडक्ट हो उसमे आपको pin code की जरुरत हमेशा होती ही है बिना किसी pin code को डाले आप किसी भी प्रोडक्ट को नहीं खरीद सकते है.

क्युकी इन्ही pin code की मदत से उन्हें आप तक जल्द से जल्द पहोचने में आसानी होती है और कोई भी प्रोडक्ट आपको समय पर मिल जाता है तो यह सब काम पोस्टल code यानी pin कोड का ही होता है.

जब आपका product आपके area तक पहोच जाता है तब उसके बाद delivery boy आपका प्रोडक्ट उस एरिया से लेकर आप तक आसानी से पहोचा देता है.

भारत का ज़िप कोड क्या है

दोस्तों बहोत सारे लोगो का यह सवाल होता है की भारत का ज़िप कोड क्या है लेकिन में आपको बता दू की यह zip code या pin कोड किसी देश के लिए नहीं बनाया गया है अगर अगर कोई चीज भारत में भेजना है तो india में आने के बाद वह सीधे pin code के जरिये आप तक पहोच जाता है.

 यह भी पढ़े
सेंसेक्स क्या होता है
refurbished phone क्या होता है

conclusion

दोस्तों हर देश में इसे अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे की मेने आपको बताया की अमेरिका में zip code भारत में pin code (पोस्ट कोड) के नाम से जाना जाता है.

लेकिन और भी देशो में इसके अलग अलग नाम भी होते ठीक इसी तरह से ireland में इसे eir code के नाम से भी जाना जाता है.

अगर आप भारत में अपने एरिया का pin code जानना चाहते है तो आप www.indiapost.gov.in पर जा सकते है.

friends में उम्मीद करता हु आपको यह post ज़िप कोड क्या होता है आप समझ गए होंगे और आपके सारे सवालो के जवाब मिल गए होंगे.फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो मुझसे share जरुर करे और हो सके तो इस post को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक whatsapp facebook पर भी share जरुर करिए.

Post a Comment

0 Comments