ISI Mark क्या है? - (ISI का full form क्या होता है)

isi mark क्या है जब भी आप कही भी कोई product लेने जाते होंगे तो वह व्यक्ति आपको यह जरुर कहता है की देखिये यह isi certified product है आप ले सकते है.

isi mark क्या है

दोस्तों जब भी हम कोई भी product लेने के लिए market में जाते है तो ज्यादातर लोग उस product पर सिर्फ 2 चीजे ही देखते है क्या वह brand product है या फिर क्या इसमें isi mark है या नहीं तो चलिए जानते है यह क्या है.


बहोत बार ऐसा भी होता है की कोई दूकानदार आपको isi के नाम से product देता है या आप isi के नाम से product लेते है ऐसे में आप isi mark वाले product को क्यों ले रहे है यह बहोत ही लोगो को पता होता है इसके बहोत सारे advantage है जिसे आपको जानना जरुरी है.


ISI Mark क्या है?


आपको बता दे की government हमेशा से यह चाहती है की जब भी कोई व्यक्ति कोई product online या offline तरीके से खरीदता है तो उसे हमेशा certified product ही मिले isi एक  government का बनाया हुआ platform है.

इस company का काम होता है जब भी कोई नया product market में आता है तो उसे पहले isi market certification प्राप्त करना होता है  बिना इसके mark के किसी भी बनाये गए product पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है.

इसलिए यह कम्पनी है जो हर कोई product को test करने का काम करती है अब इसे test करने का मतलब यह नहीं होता की सिर्फ on/off या इस्तमाल करके देखे इसके लिए company हर तरह से test करती है जैसे लोग अलग अलग तरीके से product इस्तमाल करते है यह सभी तरीको से जाँच करता है.

ठीक इसी तरह isi mark वाले product दुसरे और product से अलग बन जाते है यानी दुसरे product से अच्छे isi mark के product होते है इसलिए हर दुकानदार आपको सलाह देता है ऐसे product को खरीदने के लिए.


isi full form


isi का full form होता है Indian Standards institute  होता है और हिंदी में इसका मतलब होता है भारतीय मानक संस्थान और इस देश में बहोत सारे अलग अलग state में अलग अलग जगह पर isi के office है और यह सभी product के test से लेकर बहोत सारे काम करते है जो किसी भी product से जुड़े होते है.

अगर आपने कोई product बनाया है और इसे आप quality product का नाम देना चाहते है तो आपके लिए यह करना जरुरी है इसके लिए आपको अपने product को isi में submit करने की जरुरत होती है जब आप ऐसा करते है तब आपके product को लेकर वह test करके बता देंगे और गलत निकला तो certificate नहीं मिलेगा और सही निकला तो मिल जाता है.


isi mark के फायदे और नुक्सान


दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे की ISI mark क्या है अब में आपको isi के फायदे और नुक्सान के बारे में बताने वाला हु और आपको कोनसा product लेना चाहिए यह आप आसानी से समझ जायेंगे.

ज्यदातर वही product isi mark का इस्तमाल करते है जो एक brand है यह हमेशा लोगो को अच्छा product देने की सोचते है यानी यह लोगो के भरोसे को जितते है अपने किसी भी product को सही से बनाकर लेकिन इसमें यह भी होता है इसके वजह से आपको किसी भी product के लिए ज्यादा पैसे देने पड सकते है क्युकी इस product की quality अच्छी रखने के लिए अच्छे मटेरियल का इस्तमाल किया जाता हैलेकिन आप अगर सीधे brand को दुसरे brand से जोड करोगे तो ऐसे में आपको कुछ हद तक कोई product सस्ता मिल सकता है.

अब अगर कोई ऐसा product आप लेते है जो एक brand है और isi mark भी है तो आपको इस product पर guarantee या warranty जरुर देता है यह एक लम्बे समय के लिए होता है ऐसे में आपका product खराब होता है तो वह बदल कर भी दिया जाता है या बनाकर दिया जाता है

अब आप किसी भी बिना isi mark वाले product को लेते है तो ऐसे में आपको सबसे पहले वह कितने दीन चलेगा इसकी कोई guarantee नहीं होती है और यह किसी भी जगह कम price में मिल सकता है.

ऐसे product को ज्यदातर लोग खुद ही लोग आपके घरो पर आकर बेचते है क्युकी इसमें बेचने वाले को बहोत ज्यदा profit मिलता है इसलिए बहोत से दुकानदार भी बिना brand और isi mark वाले product देते है.



उम्मीद करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और अब आप हमेशा एक brand और isi mark वाले ही product को खरीदेंगे और हो सके तो इस post को दुसरो के साथ भी share करिए.

यह भी पढ़े -


Post a Comment

0 Comments