Top Stories

A R Rahman Full Life Story 2023 - Hindi Jankari

एआर रहमान एक संगीतकार, कंडक्टर-प्रबंधक, गायक और संगीत निर्माता हैं। वह दुनिया के सबसे सफल और विपुल फिल्म संगीतकारों में से एक हैं। उन्होंने दो अकादमी पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, एक बाफ्टा पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब, चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पंद्रह फिल्मफेयर पुरस्कार और तेरह फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण सहित कई पुरस्कार जीते हैं।


A R Rahman Full Life Story 2023 - Hindi Jankari


A R Rahman Full Life Story 2023


रहमान का जन्म 1966 में चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। उन्होंने एक सत्र संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में विज्ञापनों और वृत्तचित्रों के लिए एक संगीतकार के रूप में काम किया। उनका बड़ा ब्रेक 1992 में आया, जब उन्होंने तमिल फिल्म "रोजा" के लिए स्कोर तैयार किया। साउंडट्रैक एक बड़ी सफलता थी और एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया।

रहमान ने तमिल, तेलुगु, हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं में 100 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। उनके कुछ सबसे लोकप्रिय साउंडट्रैक में "बॉम्बे," "ताल," "लगान," "रंग दे बसंती," "स्लमडॉग मिलियनेयर," और "127 घंटे" शामिल हैं। फिल्म में अपने काम के अलावा, रहमान ने स्टेज प्रोडक्शंस के लिए संगीत भी तैयार किया है, जिसमें वेस्ट एंड म्यूजिकल "द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स" और "द विज" और "द लायन किंग" के ब्रॉडवे प्रोडक्शंस शामिल हैं।

रहमान को इलेक्ट्रॉनिक संगीत और विश्व संगीत के साथ पारंपरिक भारतीय संगीत के संयोजन के लिए जाना जाता है। उन्होंने एंड्रयू लॉयड वेबर, मिक जैगर और स्टीवन टायलर सहित कई अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ भी काम किया है। एक संगीतकार के रूप में अपने काम के अलावा, रहमान एक परोपकारी और ए.आर. रहमान फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं, जो भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पहल का समर्थन करता है।

A R Rahaman Personal Life 

ए.आर. रहमान, जिन्हें अल्लाह रक्खा रहमान के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 6 जनवरी, 1966 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। जन्म के समय उनका नाम ए.एस.दिलीप कुमार रखा गया था, लेकिन बाद में इस्लाम धर्म अपनाने के बाद उनका नाम बदलकर ए.आर.रहमान कर दिया गया।

रहमान का जन्म संगीत में रुचि रखने वाले परिवार में हुआ था। उनके पिता, आर के शेखर, तमिल और मलयालम फिल्मों के संगीतकार और कंडक्टर थे। रहमान ने चार साल की उम्र में पियानो बजाना शुरू किया और बाद में सिंथेसाइज़र, गिटार और ड्रम सहित कई अन्य वाद्ययंत्र बजाना सीखा।

एक संगीतकार के रूप में रहमान का करियर 1980 के दशक के अंत में शुरू हुआ, जब उन्होंने एक सत्र संगीतकार के रूप में काम किया और बाद में विज्ञापनों और वृत्तचित्रों के लिए संगीत तैयार किया। उनका बड़ा ब्रेक 1992 में आया, जब उन्होंने तमिल फिल्म "रोजा" के लिए स्कोर तैयार किया। साउंडट्रैक एक बड़ी सफलता थी और एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया।

रहमान शादीशुदा हैं और उनके तीन बच्चे हैं। वह एक निजी व्यक्ति हैं और मीडिया के साथ अपने निजी जीवन के बारे में ज्यादा साझा नहीं करते हैं। एक संगीतकार के रूप में अपने काम के अलावा, रहमान एक परोपकारी और ए.आर.रहमान फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं, जो भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पहल का समर्थन करता है।

A R Rahaman All Achievements

Here Is A List Of Some Of The Awards And Achievements Of A. R. Rahman:


  • सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए दो अकादमी पुरस्कार ("स्लमडॉग मिलियनेयर" से "जय हो")
  • दृश्य मीडिया के लिए सर्वश्रेष्ठ संकलन साउंडट्रैक के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार और दृश्य मीडिया के लिए लिखे गए सर्वश्रेष्ठ गीत ("स्लमडॉग मिलियनेयर" से "जय हो")
  • सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत ("स्लमडॉग मिलियनेयर") के लिए बाफ्टा पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत ("स्लमडॉग मिलियनेयर") के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ पृष्ठभूमि स्कोर और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए पंद्रह फिल्मफेयर पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ पृष्ठभूमि स्कोर और सर्वश्रेष्ठ गीत के लिए तेरह फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण
  • पद्म भूषण, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक
  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के लिए तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार
  • लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए लता मंगेशकर पुरस्कार
  • लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार
  • दशक के सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए वैश्विक भारतीय संगीत अकादमी पुरस्कार
  • वर्ष के सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए वैश्विक भारतीय संगीत अकादमी पुरस्कार (कई बार)
  • इन पुरस्कारों के अलावा, रहमान को कई अन्य पुरस्कार और सम्मान भी प्राप्त हुए हैं, जिनमें कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार और सम्मान शामिल हैं।

A R Rahaman How Carrer Start

ए. आर. रहमान ने 1980 के दशक के अंत में एक सत्र संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया, चेन्नई में विभिन्न आर्केस्ट्रा और रिकॉर्डिंग स्टूडियो के लिए कीबोर्ड बजाया। बाद में उन्होंने विज्ञापनों और वृत्तचित्रों के लिए एक संगीतकार के रूप में काम किया, और स्टेज प्रोडक्शन के लिए भी संगीत तैयार किया।

रहमान को बड़ा ब्रेक 1992 में मिला, जब उन्होंने तमिल फिल्म "रोजा" के लिए स्कोर तैयार किया। साउंडट्रैक एक बड़ी सफलता थी और एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने तमिल, तेलुगु, हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं में 100 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया। उनके कुछ सबसे लोकप्रिय साउंडट्रैक में "बॉम्बे," "ताल," "लगान," "रंग दे बसंती," "स्लमडॉग मिलियनेयर," और "127 घंटे" शामिल हैं।

फिल्म में अपने काम के अलावा, रहमान ने स्टेज प्रोडक्शंस के लिए संगीत भी तैयार किया है, जिसमें वेस्ट एंड म्यूजिकल "द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स" और "द विज" और "द लायन किंग" के ब्रॉडवे प्रोडक्शंस शामिल हैं। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक संगीत और विश्व संगीत के साथ पारंपरिक भारतीय संगीत के संयोजन के लिए जाना जाता है, और उन्होंने एंड्रयू लॉयड वेबर, मिक जैगर और स्टीवन टायलर सहित कई अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ काम किया है।

A R Rahaman Hollywood Career

ए.आर. रहमान का हॉलीवुड में एक सफल करियर रहा है, उन्होंने कई फिल्मों और स्टेज प्रोडक्शन के लिए संगीत तैयार किया है। उनके कुछ उल्लेखनीय हॉलीवुड

Projects Include:

"एलिजाबेथ: गोल्डन एज" (2007) - रहमान ने क्वीन एलिजाबेथ प्रथम के बारे में इस ऐतिहासिक नाटक के लिए स्कोर तैयार किया।

"स्लमडॉग मिलियनेयर" (2008) - इस फिल्म के लिए रहमान का स्कोर, जिसने आठ अकादमी पुरस्कार जीते, जिसमें "जय हो" के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ मूल गीत शामिल थे, ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई।

"127 आवर्स" (2010) - रहमान ने इस सर्वाइवल ड्रामा के लिए स्कोर तैयार किया, जिसे सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर सहित छह अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था।

" हंड्रेड फुट जर्नी" (2014) - रहमान ने इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म के लिए एक मिशेलिन-तारांकित फ्रांसीसी रेस्तरां के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले एक भारतीय रेस्तरां के बारे में स्कोर तैयार किया।

" लॉर्ड ऑफ रिंग्स" (2007) - रहमान ने जे.आर.आर. के इस वेस्ट एंड संगीत अनुकूलन के लिए संगीत तैयार किया। टोल्किन का उपन्यास।

" विज" (2016) - रहमान ने संगीत के इस ब्रॉडवे रिवाइवल के लिए संगीत तैयार किया।

" लायन किंग" (2019) - रहमान ने डिज्नी क्लासिक के इस ब्रॉडवे प्रोडक्शन के लिए संगीत तैयार किया।

रहमान ने एंड्रयू लॉयड वेबर, मिक जैगर और स्टीवन टायलर सहित कई अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ भी काम किया है। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक संगीत और विश्व संगीत के साथ पारंपरिक भारतीय संगीत के संयोजन के लिए जाना जाता है, और उन्हें हॉलीवुड में अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। 

A R Rahaman Bollywood Career


. आर. रहमान का बॉलीवुड में एक सफल करियर रहा है, उन्होंने कई फिल्मों और स्टेज प्रोडक्शन के लिए संगीत तैयार किया है। उनकी कुछ उल्लेखनीय बॉलीवुड परियोजनाओं में शामिल हैं:

"रोजा" (1992) - इस तमिल फिल्म के लिए रहमान का संगीत, जिसे बाद में हिंदी में डब किया गया, ने एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया।

"बॉम्बे" (1995) - इस तमिल फिल्म के लिए रहमान का स्कोर, जिसे बाद में हिंदी में डब किया गया, एक बड़ी सफलता थी और उन्हें भारत में एक अग्रणी संगीतकार के रूप में स्थापित किया।

"ताल" (1999) - यह बॉलीवुड संगीत, जिसके लिए रहमान ने संगीत तैयार किया था, एक व्यावसायिक और आलोचनात्मक सफलता थी।

"लगान" (2001) - इस स्पोर्ट्स ड्रामा के लिए रहमान का स्कोर, जिसे सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, की अत्यधिक प्रशंसा की गई थी।

"रंग दे बसंती" (2006) - इस बॉलीवुड ड्रामा के लिए रहमान का स्कोर एक बड़ी सफलता थी और कई पुरस्कार जीते।

"रॉकस्टार" (2011) - रहमान ने इस बॉलीवुड संगीत नाटक के लिए संगीत तैयार किया, जो एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण सफलता थी।

रहमान ने तमिल, तेलुगु, हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं में 100 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक संगीत और विश्व संगीत के साथ पारंपरिक भारतीय संगीत के संयोजन के लिए जाना जाता है, और उन्हें बॉलीवुड में अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं।

 

A R Rahman Moments Story

A. R. Rahman Has Had Many Memorable Moments Throughout His Career. Here Are A Few Notable Moments In His Career:

"स्लमडॉग मिलियनेयर" पर उनके काम के लिए दो अकादमी पुरस्कार जीते - रहमान ने सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और "जय हो" के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए अकादमी पुरस्कार जीता, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई और उन्हें दुनिया में सबसे सफल फिल्म संगीतकार के रूप में स्थापित किया। .

"हू वांट्स टू बी मिलियनेयर?" के भारतीय संस्करण में प्रतिस्पर्धा - 2007 में, रहमान गेम शो के भारतीय संस्करण में एक प्रतियोगी के रूप में उपस्थित हुए, और एक करोड़ रुपये (लगभग $220,000) का शीर्ष पुरस्कार जीता।

वेस्ट एंड म्यूजिकल " लॉर्ड ऑफ रिंग्स" के लिए संगीत तैयार करना - जे.आर.आर. के इस चरण अनुकूलन पर रहमान का काम। टोल्किन के उपन्यास की अत्यधिक प्रशंसा हुई और उसने कई पुरस्कार जीते।

टाइम मैगज़ीन के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक का नाम - 2010 में, रहमान को टाइम की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में शामिल किया गया था।

रियलिटी शो "झलक दिखला जा" पर प्रतिस्पर्धा - 2016 में, रहमान इस नृत्य प्रतियोगिता शो में एक प्रतियोगी के रूप में दिखाई दिए और उनके प्रदर्शन के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

ये रहमान के करियर के कई यादगार लम्हों में से कुछ हैं। एक संगीतकार, कंडक्टर-अरेंजर, गायक और संगीत निर्माता के रूप में उनका एक सफल और प्रभावशाली करियर रहा है, और उन्होंने अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं।

A R Rahaman Charitable Trust


.आर. रहमान, .आर. रहमान फाउंडेशन के संस्थापक हैं, जो एक चैरिटेबल ट्रस्ट है जो भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पहलों का समर्थन करता है। फाउंडेशन भारत में वंचित और वंचित समुदायों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

फाउंडेशन की कुछ पहलों में स्कूलों और शैक्षिक कार्यक्रमों का समर्थन करना, अस्पतालों और क्लीनिकों को चिकित्सा सहायता और सहायता प्रदान करना, और उन संगठनों के साथ भागीदारी करना शामिल है जो गरीबी, भूख और पर्यावरणीय गिरावट जैसे मुद्दों को संबोधित करने के लिए काम करते हैं।

.आर. रहमान फाउंडेशन के साथ अपने काम के अलावा, रहमान अन्य धर्मार्थ और परोपकारी प्रयासों में भी शामिल हैं। उन्होंने स्माइल फाउंडेशन सहित कई कारणों और संगठनों का समर्थन किया है, जो भारत में वंचित बच्चों के जीवन में सुधार के लिए काम करता है, और प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन, जो भारत में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए काम करता है।


Qutoes Of A R Rahaman

Here Are A Few Quotes From A. R. Rahman:

  • "संगीत दुनिया को बदल सकता है क्योंकि यह लोगों को बदल सकता है।"
  • "मैं हमेशा कुछ नया और अलग बनाने की कोशिश करता हूं, कुछ ऐसा जो पहले कभी नहीं किया गया।"
  • "मेरा संगीत हर तरह की चीजों से प्रभावित है - मेरी संस्कृति, मेरा धर्म, मेरा परिवार, मेरे दोस्त। मैं अपनी रचनाओं में उन सभी चीजों को एक साथ लाने की कोशिश करता हूं।"
  • "मैं किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में याद किया जाना चाहता हूं जिसने एक अंतर बनाया, जिसने लोगों को प्रेरित किया और जिसने मेरे संगीत के माध्यम से उनके जीवन में थोड़ा सा आनंद लाया।"
  • "संगीत एक सार्वभौमिक भाषा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस देश से हैं या आप कौन सी भाषा बोलते हैं - संगीत में लोगों को एक साथ लाने की शक्ति है।"

Conclusion  Outline on A R Rahman

आर रहमान एक अत्यधिक सफल और प्रभावशाली संगीतकार, कंडक्टर-प्रबंधक, गायक और संगीत निर्माता हैं। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक संगीत और विश्व संगीत के साथ पारंपरिक भारतीय संगीत के संयोजन के लिए जाना जाता है, और उन्होंने तमिल, तेलुगु, हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं में 100 से अधिक फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है।

रहमान को बड़ा ब्रेक 1992 में मिला, जब उन्होंने तमिल फिल्म "रोजा" के लिए स्कोर तैयार किया। साउंडट्रैक एक बड़ी सफलता थी और फिल्म संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। उनके कुछ सबसे लोकप्रिय साउंडट्रैक में "बॉम्बे," "ताल," "लगान," "रंग दे बसंती," "स्लमडॉग मिलियनेयर," और "127 घंटे" शामिल हैं। फिल्म में अपने काम के अलावा, रहमान ने वेस्ट एंड म्यूजिकल " लॉर्ड ऑफ रिंग्स" और " विज" और " लायन किंग" के ब्रॉडवे प्रोडक्शंस सहित स्टेज प्रोडक्शन के लिए संगीत भी तैयार किया है।

रहमान ने अपने काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं, जिनमें दो अकादमी पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, एक बाफ्टा पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब, चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पंद्रह फिल्मफेयर पुरस्कार और तेरह फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण शामिल हैं। वह एक परोपकारी और .आर. रहमान फाउंडेशन के संस्थापक भी हैं, जो भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की पहल का समर्थन करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.